जातिवाद : जोमैटो डिलिवरी ब्वॉय से जाति पूछी, दलित बताया तो मुंह पर थूक दिया !

 आजकल अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि अब कहां होता है जातिवाद? जाति भेद तो पुराने जमाने की बात है, जातिवाद होता होगा तो कहीं गांव-देहात में होता होगा, शहरों में अब कास्टिज़्म नहीं होता। लेकिन यूपी की राजधानी लखनऊ से एक ऐसी खबर आई है जिसने साबित कर दिया कि जातिवाद भारतीयों की रगों में लहू की तरह दौड़ता है।जाति पूछकर मुंह पर थूक दिया – पीड़ितपर थूका, सिर पर डंडा मारा'


बीबीसी से बातचीत के दौरान घटना के बारे में विनीत कहते हैं, "मेरे पास एक कस्टमर का ऑर्डर था जिसका नाम अजय सिंह था. ऑर्डर डिलीवर करने पहुंचा और मैं एड्रेस कंफ़र्म करने के लिए बात ही कर रहा था तो उन्होंने कहा कि मैं नौकर को भेजता हूं


"नौकर के आने से पहले ही उनका कोई भाई मेरे पास आया था, जिसका नाम अभय सिंह था. उन्होंने नशे की हालत में मुझ पर थूक दिया. हमने इसका विरोध किया कि आपने मेरे मुंह पर क्यों थूक दिया? इतने में उनके नौकर-चाकर डंडे लेकर आ गए


जाति के बारे में सवाल किए जाने के बारे में विनीत कुमार कहते हैं, "उन्होंने मेरा नाम पूछा और मैंने अपना नाम विनीत कुमार रावत बताया. पूछा कहां रहता है, तो मैंने कहा पासी किला. कहने लगे मैं दलित का छुआ हुआ खाना खाऊंगा क्या? फिर मेरे सर पर डंडा मार दिया, मैंने हेलमेट पहन रखा था


विनीत कुमार का कहना है कि यह सब उन्होंने अपने वकील को बताया जिसके बाद उन्होंने इसकी एफ़आईआर दर्ज करवाई है. उनका कहना है कि उन्हें काफ़ी चोट भी लगी है और उनका मेडिकल चेकअप भी हुआ है


विनीत कुमार कहते हैं, "मैं अपनी जान बचा कर भागा, वरना वो लोग तो मुझे मार दिए होते


फ़िलहाल पुलिस ने पूरे मामले में पांच धाराओं के तहत शिकायत दर्ज की है. दो नामज़द अभियुक्तों पर धारा 3(2)(V) एससी/एसटी एक्ट के तहत शिकायत दर्ज की गई 


इस प्रकरण की जांच के बारे में लखनऊ के डीसीपी ईस्ट अमित कुमार आनंद कहते हैं, "जांच चल रही है. जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी. तहरीर के मुताबिक़ मुक़दमा दर्ज कर लिया गया है. दूसरी पार्टी का कहना है कि लड़ाई-झगड़ा तो हुआ था. शिकायतकर्ता ने बताया कि वो अनुसूचित जाति के हैं और उसी हिसाब से जांच की जाएगी. जिन पर आरोप लगा है, उनका दावा है कि उनके घर में भी एससी बिरादरी की एक महिला भी काम करती हैं


."है..".."."."


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सचिन पायलट की नई पार्टी का काम जोरों-शोरों से जारी! IPAC तैयार कर रही खाका

बिना देरी किए केंद्र सरकार अपना फैसला वापस ले.

सैनी, माली समाज के आंदोलनकार्रियों पर लाठीचार्ज करना दुर्भाग्यपूर्ण है।